इस मल्टीबैगर स्टॉक ने अब तक दिया है 75,000% का रिटर्न, Nava Ltd stock analysis in Hindi

4/5 - (1 vote)

Nava Ltd का स्टॉक फिलहाल एक मल्टीबैगर के रूप में चर्चा का विषय बना हुआ है। जब हम मल्टीबैगर स्टॉक्स की बात करते हैं, तो हम उन स्टॉक्स की तरफ इशारा करते हैं जो अपने इन्वेस्टर्स को बड़ी रिटर्न्स देने की क्षमता रखते हैं। Nava Ltd का स्टॉक भी अपने इम्प्रेसिव परफॉर्मेंस और फाइनेंशियल स्टेबिलिटी के कारण, आज के समय में एक ऐसे स्टॉक के रूप में देखा जा रहा है जो लंबे समय तक आपको अच्छी रिटर्न्स दे सकता है।

अगर हम इस कंपनी के फंडामेंटल्स और शेयरहोल्डिंग पैटर्न पर नजर डालें, तो हमें एक क्लियर पिक्चर मिलती है कि क्यों ये स्टॉक इतना इंटरेस्ट ले रहा है। लेकिन, क्या ये स्टॉक सच में इतना सॉलिड है कि हम इसमें अपना पैसा लगाएं? क्या ये एक ऐसा स्टॉक है जो फ्यूचर में भी अपने इन्वेस्टर्स के लिए रिटर्न्स जेनरेट करेगा, या फिर इसका करंट ग्रोथ बस एक शॉर्ट-टर्म ट्रेंड है? आइए, Nava Ltd के फाइनेंशियल्स को डिटेल में समझते हैं और इसके फ्यूचर पोटेंशियल को इवैल्यूएट करते हैं।

Nava Ltd stock analysis
Nava Ltd stock analysis

Nava Ltd के बारे में

Nava Ltd, जो इंडिया में फेरो-अलॉय प्रोडक्शन में इंगेज है, पावर जनरेशन और मेंटेनेंस सर्विसेस भी प्रोवाइड करती है। इस कंपनी का मेजर फोकस फेरो अलॉय (FAP) सेगमेंट पर है, जो कि मेटल्स और माइनिंग इंडस्ट्रीज के लिए एक जरूरी प्रोडक्ट है। फेरो-अलॉय का इस्तेमाल स्टील और आयरन-मेकिंग प्रोसेस में होता है, और इसी वजह से Nava Ltd का काम एक एसेंशियल इंडस्ट्रियल सेक्टर में काउंट होता है।

कंपनी के बिज़नेस ऑपरेशन्स को देखकर लगता है कि यह काफी डाइवर्सिफाइड और स्टेबल है। पावर जनरेशन की बात करें, तो यह भी एक इम्पोर्टेंट सेगमेंट है, जो कंपनी के लिए स्टेडी कैश फ्लो और रेवेन्यू जेनरेशन को एंश्योर करता है। इंडिया में पावर डिमांड बढ़ रही है, और क्लीन एनर्जी सॉल्यूशन्स के लिए शिफ्ट हो रहा है। Nava Ltd इस बढ़ते हुए डिमांड का फायदा उठा सकती है, खासकर जब इंडिया में कोल-डॉमिनेटेड पावर सेक्टर (49.3%) रिन्यूएबल एनर्जी सोर्सेज की तरफ शिफ्ट कर रहा है (30.2%)।

Nava Ltd stock analysis in Hindi

शेयरहोल्डिंग पैटर्न

अगर किसी स्टॉक में इन्वेस्टमेंट करना है, तो सबसे पहले हमें उसके शेयरहोल्डिंग पैटर्न पर ध्यान देना चाहिए। प्रमोटर्स का स्टेक हमेशा एक इम्पोर्टेंट फैक्टर होता है, क्योंकि यह दिखाता है कि कंपनी के मालिक उसमें कितना बिलीव करते हैं। Nava Ltd में प्रमोटर्स का 48.85% स्टेक है, जो काफी अच्छा माना जाता है। इसका मतलब प्रमोटर्स कंपनी के फ्यूचर ग्रोथ पर पूरा ट्रस्ट करते हैं। रिटेल और पब्लिक इन्वेस्टर्स का 41.61% स्टेक है। यह रिटेल इंटरेस्ट को दिखाता है, जो एक पॉजिटिव साइन होता है जब एक स्टॉक में मार्केट का ट्रस्ट बढ़ रहा हो। फॉरेन इंस्टीट्यूशन्स का भी 9.31% स्टेक है, जो इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट का इंडिकेशन है। फॉरेन इन्वेस्टमेंट हमेशा एक सॉलिड साइन होती है कि इंटरनेशनल इन्वेस्टर्स कंपनी में अच्छा पोटेंशियल देख रहे हैं।

फाइनेंशियल परफॉर्मेंस:

Nava Ltd के फाइनेंशियल्स को देखा जाए, तो 2024 में इसका रेवेन्यू ₹38.18 बिलियन तक पहुंच गया है, जो कि पिछले साल के मुकाबले 8.22% की ग्रोथ दिखाता है। एक इंडस्ट्रियल कंपनी के लिए यह एक स्टेडी ग्रोथ है। साथ ही, ऑपरेटिंग एक्सपेंस ₹6.67 बिलियन तक आ गया है, जो कि 21.38% कम हो गया है। यह फाइनेंशियल डिसिप्लिन को रिफ्लेक्ट करता है, मतलब कंपनी अपने खर्चे कंट्रोल करने में सफल हो रही है। इससे इन्वेस्टर्स का कॉन्फिडेंस और बढ़ता है।

कंपनी का नेट इनकम ₹9.448 बिलियन का है, जो पिछले साल के मुकाबले 1.73% की ग्रोथ शो करता है। हालांकि, यह नंबर थोड़ा छोटा लगता है, लेकिन यह एक कंटिन्युअस ग्रोथ का सिग्नल है। जब हम ओवरऑल फाइनेंशियल स्टेबिलिटी को देखते हैं, तो कंपनी का परफॉर्मेंस काफी स्ट्रॉन्ग लगता है।

एक और चीज जो देखने लायक है, वह है प्रॉफिट मार्जिन। कंपनी का नेट प्रॉफिट मार्जिन 24.72% का है, जो पिछले साल के मुकाबले 5.97% गिर गया है। यह थोड़ा कंसर्न क्रिएट करता है, लेकिन इसका मेन कारण हो सकता है कि ऑपरेशनल या एक्सटर्नल कॉस्ट फैक्टर्स का असर पड़ा हो। लेकिन अगर आप EBITDA को देखें, तो वो 9.90% से ग्रो हुआ है, जो एक पॉजिटिव सिग्नल है कि कंपनी अपने कोर ऑपरेशन्स में प्रॉफिट जेनरेट कर रही है।

बैलेंस शीट

बैलेंस शीट का एनालिसिस भी काफी जरूरी होता है जब हम एक स्टॉक में लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट की बात करते हैं। कंपनी के टोटल एसेट्स ₹96.98 बिलियन तक पहुंच गए हैं, जो पिछले साल के कम्पैरिजन में थोड़ा कम है (-13.10%)। लेकिन जो सबसे इम्पोर्टेंट बात है, वो यह कि कंपनी के टोटल लाइबिलिटीज ड्रास्टिकली कम हुई हैं, सिर्फ ₹13.78 बिलियन, जो कि 66.01% का रिडक्शन है। यह एक बहुत स्ट्रॉन्ग साइन है कि कंपनी अपना डेब्ट रिपे कर रही है और फाइनेंशियल पोजिशन को स्ट्रेंथेन कर रही है।

इसका कैश बैलेंस ₹7.73 बिलियन है, जो शॉर्ट-टर्म लिक्विडिटी को मेंटेन करता है। मतलब, अगर कंपनी को किसी भी इमीडिएट कैपिटल रिक्वायरमेंट की जरूरत पड़ती है, तो वह अपने पास काफी कैश रिजर्व्स रखती है।

वैल्यूएशन और रेशियो का एनालिसिस:

इस स्टॉक का मार्केट कैपिटलाइजेशन ₹17,392.49 करोड़ का है, जो इसे एक लार्ज-कैप कंपनी बनाता है। इसका P/E रेशियो 62.6 है, जो थोड़ा हाई लगता है, लेकिन जब एक ग्रोथ स्टॉक की बात हो, तो हाई P/E एक्सेप्टेबल होता है क्योंकि इन्वेस्टर्स फ्यूचर ग्रोथ को प्राइस में इन्क्लूड करते हैं। लेकिन यह इन्वेस्टर्स के लिए एक कॉशन पॉइंट भी हो सकता है, क्योंकि हाई वैल्यूएशन वाले स्टॉक्स में रिस्क भी हाई होता है।

इसका पी/बी रेशियो 4.59 है, जो वैल्यूएशन के कम्पैरिजन में थोड़ा प्राइसी लगता है। मतलब, स्टॉक की करंट मार्केट प्राइस उसकी बुक वैल्यू से काफी ऊपर है, जो सिग्नल देता है कि मार्केट में एक्सपेक्टेशन्स काफी हाई हैं। यदि कंपनी उन एक्सपेक्टेशन्स पर खड़ी नहीं उतरती, तो स्टॉक में करेक्शन भी आ सकता है। वहीं आरओई (रिटर्न ऑन इक्विटी) और आरओसीई (रिटर्न ऑन कैपिटल एम्प्लॉइड) मॉडरेट हैं – 6.07% और 8.20%। ये नंबर यह दिखाते हैं कि कंपनी का परफॉर्मेंस काफी स्टेबल है, लेकिन कोई एक्स्ट्राऑर्डिनरी रिटर्न्स नहीं मिल रहे हैं। लेकिन, अगर आप एक कंज़र्वेटिव इन्वेस्टर हो जो रिस्क से बचना चाहता है, तो यह कंपनी एक अच्छा ऑप्शन हो सकती है क्योंकि यह स्टेबिलिटी को दिखाता है।

यहां एक इम्पोर्टेन्ट पॉइंट जो देखने लायक है, वह है प्रॉफिट ग्रोथ का डिप। पिछले एक साल में कंपनी का प्रॉफिट 31.97% से गिर गया है, जो एक मेजर कंसर्न हो सकता है। यह गिरावट ऑपरेशनल चुनौतियों, कमोडिटी प्राइस में बढ़ोतरी, या फिर ग्लोबल मैक्रोइकोनॉमिक कंडीशन्स की वजह से हो सकती है। यह इन्वेस्टर के लिए एक रेड फ्लैग हो सकता है अगर कंपनी फ्यूचर में इन चुनौतियों को ओवरकम नहीं करती है। लेकिन क्योंकि यह स्टॉक पहले से एक मल्टीबैगर बन चुका है, यह मान सकते हैं कि लॉन्ग-टर्म में कंपनी अपने प्रॉफिट मार्जिन्स को इम्प्रूव कर लेगी।

Nava stock performance

अगर हम स्टॉक की हिस्टोरिकल परफॉर्मेंस की बात करें, तो इसने कुछ धमाल मचाया है! सिर्फ पिछले एक साल में ही स्टॉक 179% से ग्रो हुआ है। 6 महीनों में 150% का मासिव ग्रोथ दिखाया है, जो कि स्टॉक के लिए इम्प्रेसिव है। लेकिन अगर हम इस स्टॉक को थोड़ा लंबे होराइजन से देखें, तो पिछले 5 सालों में यह स्टॉक 1374% तक बढ़ गया है, और 24 सालों में तो इसने 75,000% का अनबिलीवेबल ग्रोथ दिया है! इस तरह का हिस्टोरिकल ग्रोथ रेट एक मल्टीबैगर स्टॉक को डिफाइन करता है। लेकिन यह भी याद रखें कि पास्ट परफॉर्मेंस फ्यूचर रिटर्न्स को गारंटी नहीं करता है। फिर भी, ऐसे स्टॉक में लॉन्ग-टर्म इन्वेस्टमेंट का सोचना गलत नहीं होगा।

Company Fundamentals
Market Cap ₹ 17,392.49 Cr.
Enterprise Value ₹ 17,277.84 Cr.
No. of Shares 14.51 Cr.
P/E 62.6
P/B 4.59
Face Value ₹ 2
Div. Yield 0.34 %
Book Value (TTM) ₹ 261.43
Cash ₹ 124.06 Cr.
Debt ₹ 9.41 Cr.
Promoter Holding 48.85 %
EPS (TTM) ₹ 19.15
Sales Growth -8.29%
ROE 6.07 %
ROCE 8.20%
Profit Growth -31.97 %
Stock Performance
5 Day 8.25%
1 Month 31.79%
6 Month 150%
1 Year 179%
5 Year 1374%
24 Year 75,000%

क्या ये स्टॉक फ्यूचर में भी मल्टीबैगर रहेगा?

नावा लिमिटेड का स्टॉक एक सॉलिड लॉन्ग-टर्म ग्रोथ का पोटेंशियल रखता है, खासकर जब हम उसके बिजनेस सेगमेंट्स और ऑपरेशनल एफिशिएंसी को देखते हैं। पावर सेक्टर में रिन्युएबल एनर्जी की तरफ शिफ्ट हो रहा है, और नावा लिमिटेड अपने पावर जेनरेशन सेगमेंट के साथ इस चेंजिंग लैंडस्केप का फायदा उठा सकती है। लेकिन, स्टॉक की हाई वैल्यूएशन और प्रॉफिट ग्रोथ में डिप को ध्यान में रखते हुए, यह जरूरी है कि इन्वेस्टर्स थोड़ा कॉशन रखें। अगर आप एक हाई-रिस्क-हाई-रिवार्ड स्ट्रेटेजी फॉलो करते हैं, तो यह स्टॉक आपके लिए एक बड़ा रिटर्न दे सकता है। लेकिन अगर आप कंज़र्वेटिव इन्वेस्टर हैं, तो शायद आपको और रिसर्च करनी पड़े कि यह स्टॉक आपके पोर्टफोलियो के लिए सही है या नहीं।

Disclaimer: इस लेख में दी गई सभी जानकारियां केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से प्रदान की गई हैं और इन्हें निवेश या वित्तीय सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। लेख में बताए गए तथ्यों और आंकड़ों की सटीकता सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश की गई है, लेकिन लेखक या वेबसाइट किसी भी प्रकार की गारंटी नहीं देते हैं। निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श लें और खुद की रिसर्च करें। वेबसाइट और लेखक किसी भी प्रकार की वित्तीय हानि, लाभ या अन्य किसी भी प्रकार की क्षति के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे।

   
           
   
               
           

मैं financegroww.com का लेखक हूं और मुझे शेयर मार्केट के बारे में जानना और लोगों को आर्टिकल के माध्यम से खबरें देना पसंद है। मुझे इस फील्ड में 3 सालों का एक्सपीरियंस है और मैं सिर्फ मार्केट की ताज़ा खबरों के ऊपर आर्टिकल लिखता हूं और मैं कोई फाइनेंशियल एडवाइजर नहीं हूं।

   

Leave a Comment